google.com, pub-1635672426013832, DIRECT, f08c47fec0942fa0
WhatsApp Image 2024 07 15 at 01.23.06 b9bc94c6 Holiday Notice Out Update: बच्चे हुए खुस, देश के सभी जगह बंद, 17 जुलाई को छुट्टी घोषित। 

Holiday Notice Out Update: बच्चे हुए खुस, देश के सभी जगह बंद, 17 जुलाई को छुट्टी घोषित। 

Holiday Notice Out Update:

देश के सभी राज्यों में 17 जुलाई को सार्वजनिक छुट्टी घोषित की गई है। इसलिए 17 जुलाई को देशभर के सभी सरकारी और प्राइवेट विद्यालय बंद रहेंगे।

मोहर्रम की सार्वजनिक अवकाश घोषित:

छुट्टियों का सबसे ज्यादा इंतजार स्कूल के बच्चों को होता है। 17 जुलाई को मोहर्रम की सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। ऐसे में इस दिन कोई भी सरकारी कार्यालय, स्कूल और बैंक नहीं खुलेंगे।

ऐसे में यदि आपको 17 जुलाई को बैंक या सरकारी कार्यालय से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आप उसे पहले ही निपटा ले, नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पढ़ सकता है।

मोहर्रम की छुट्टी इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार:

मोहर्रम की छुट्टी इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार होती है, इसलिए यह हर साल अलग अलग दिनांक को हो सकती है। ऐसे में सरकार के द्वारा मोहर्रम की छुट्टी घोषित की जारी है।

छुट्टियों का इंतजार सभी को होता है, लेकिन सबसे ज्यादा उत्सुकता बच्चों में होती है। स्कूल जाने की रोज़मर्रा की दिनचर्या से छुट्टी मिलने पर बच्चों के चेहरे पर एक अलग ही चमक देखने को मिलती है। यह दिन बच्चों के लिए एक अवसर होता है कि वे अपने परिवार के साथ समय बिता सकें, अपने दोस्तों के साथ खेल सकें या फिर अपनी पसंदीदा किताबें पढ़ सकें।

जाने मोहर्रम मनाने की वजह:

मोहर्रम एक महत्वपूर्ण इस्लामी त्यौहार है, जो हिजरी वर्ष के पहले महीने का पहला दिन होता है। इस दिन को पैगंबर मुहम्मद के नवासे, इमाम हुसैन और उनके अनुयायियों की करबला की लड़ाई में शहादत के रूप में याद किया जाता है। विभिन्न राज्यों में मोहर्रम की रस्में अलग-अलग तरीके से मनाई जाती हैं, जिसमें जुलूस और विशेष प्रार्थनाएं शामिल होती हैं।

देश के विभिन्न हिस्सों में, इस दिन का महत्व और उल्लास अलग-अलग तरीकों से महसूस किया जाता है। जहाँ एक ओर बच्चे अपनी छुट्टी का मजा लेते हैं, वहीं दूसरी ओर धार्मिक समुदाय अपने रीति-रिवाजों और मान्यताओं के अनुसार इस दिन को मनाते हैं।

Some Important Link 

Telegram Link Click Here
WhatsApp Link Click Here
General24news Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *